गोरखपुर में आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ  की टीम का चला अभियान

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय आरोग्यधाम बालापार में कॉलेज के स्टूडेंट को किया प्रशिक्षण । 

 गोरखपुर में आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ  की टीम का चला अभियान

  सिटी रिपोर्ट/ प्रखर अग्रवाल

 गोरखपुर देश के कई हिस्सों में आ रही आपदाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने लोगों को आपदाओं से बचने और सुरक्षा को लेकर  लोगो को जागरूक किया जा रहा है। एनडीआरएफ टीम  के सदस्यों ने महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय आरोग्यधाम कॉलेज के स्टूडेंट को बचाव और सुरक्षा के टिप्स दिए।। 
 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के उपमहानिरीक्षक श्री मनोज कुमार शर्मा* के मार्गदर्शन में गोरखपुर में आज एनडीआरफ गोरखपुर रीजनल रिस्पांस फोर्स के उप कमांडेंट  संतोष कुमार  के द्वारा संरचना एवं कार्यशैली वह आपदा प्रबंधन के विषय में व्याख्यान दिया गया। कमांडेंट श्री संतोष कुमार ने बताया कि आए दिन होने वाली , भूस्खलन, भूकंप ,बाढ़ ,आदि इमरजेंसी के समय लोग भयभीत हो जाते हैं, जिससे  उन्हें शारीरिक हानि उठानी पड़ती है। एनडीआरएफ के जवानों ने लोगों को आपदा के समय घायलों को बिना संसाधनों के किस प्रकार प्राथमिक उपचार, अस्पताल ले जाने के लिए एक capacity building program ( कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम) के जरिए महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग के छात्र-छात्राओं को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही  बाढ़ के दौरान किन -किन उपकरणों का प्रयोग कर  लोगो को कैसे बचाया जा सके । यह भी बारीकी से समझाया इसमें आग जैसी आपदाओं में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व चिकित्सा के बारे में बताया गया और साथ ही आपदाओं में प्रयोग किए जाने वाले रेस्क्यू तकनीकी फंसे हुए लोगों को निकालना उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बारे में बताया गया । एनडीआरएफ के निरीक्षक दीपक मंडल उप निरीक्षक कुलदीप कुमार एवं अन्य रेस्क्यूर मौजूद रहे।

 इस अवसर पर महा योगी गोरखनाथ के विद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ अतुल बाजपेई , कुलसचिव डॉ प्रदीप कुमार राव एनसीसी एएनओ डॉ संदीप कुमार श्रीवास्तव कॉलेज समस्त स्टूडेंट मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।