शासन स्तर पर गौ वँशो के संरक्षण के सम्बंध में किये दावे दिखे फेल

एक हफ्ते से घायल बेजुबान पशु तिलतिल मरने को मजबूर

शासन स्तर पर गौ वँशो के संरक्षण के सम्बंध में किये दावे दिखे फेल

नगर पंचायत गैसड़ी में देखने को मिल रही ऐसी तस्वीर

विशेष संवाददाता मसूद अनवर की रिपोर्ट 

बलरामपुर

सरकार भले ही गौ वँशो के सुरक्षा व संरक्षण के तमाम प्रयास करती है और उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए लाखों और करोड़ों रुपए खर्च करने की बात करती है लेकिन तस्वीर खुद बताती हैं कि जमीनी हकीकत क्या है । जहां एक बेजुबान पशु चोटिल होने के बाद हफ्ते सड़क पर पड़े रहने को मजबूर रहता है । जबकि नगर पंचायत गैसड़ी क्षेत्र में गौशाला निर्माण कर गौवंशो के संरक्षण को लेकर गौशाला बनाया गया हैं लेकिन फिर भी छुट्टा गौ वँशो से मार्गों पर बुरा हाल होता है । वही गौ वँशो के संरक्षण की सच्चाई इसके विपरीत होती है। इसके कारण सड़कों पर भारी जमावड़ा रहता है और अक्सर इससे लोग दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं और इसके साथ वाहनों के गुजरने से यह खुद भी चोटिल हो जाते हैं और अक्सर दुर्घटना में मर भी जाते है जिनके देखभाल की जिम्मेदारी नगर पंचायत के गौशालयों की होनी चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिलता है। 

 मामला विकासखंड गैंसडी अंतर्गत आने वाले नगर पंचायत गैंसडी का है जहां पर गौ वंश की भरमार देखी जा रही है जिसके कारण दुघटना होना स्वभाविक है । 

 इसी क्रम में बात की जाय उनके संरक्षण व इलाज की तो इसकी जिम्मेदारी नगर पंचायत गैंसडी की होनी चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिलता है ।जंहा बेजुबान जानवरों को इलाज व संरक्षण दिया जा रहा है इसके कारण यह गौवंश सड़कों पर रहने को मजबूर रहते हैं। ताजा मामले की बात की जाए तो एक गौ वंश चोटिल अवस्था में एक हफ्ते से सड़क पर पड़ा हुआ की जानकारी मिल रही है लेकिन नगर पंचायत के किसी अधिकारी या कर्मचारी को उसे देखने और उसका इलाज करवाने के लिए फुर्सत नही है ।स्थानीय लोगों ने बताया कि इस को वाहन के टक्कर से चोटिल की घटना एक हफ्ते पहले की है तब से इसी प्रकार यहां सड़क पर पड़ी हुई है और आज उसने भूख व इलाज के अभाव में दम तोड़ दिया है ।स्थानीय लोगों के द्वारा बताया जाता है कि हमने नगर पंचायत गैंसडी को इस संबंध में कई बार सूचना दी है लेकिन कोई समाधान नही हुआ ।

जबकि सरकार के द्वारा गौवंशो के संरक्षण व इलाज को लेकर गौ आश्रय केंद्र की सुविधा प्रदान की गई इसमें चारा से लेकर पौष्टिक आहार और इलाज की सुविधा भी होती है इसके बाद भी इस प्रकार गौ वँशो के मरने की बात सामने आ रही है। जिसमे नगर पंचायत अध्यक्ष और ईओ पचपेड़वा की उदासीनता साफ झलक रही है। जिसके चलते गौवंश संरक्षण के तमाम दावे फैल नजर आ रहे हैं ।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता