उपायुक्त ने साहेबगंज सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

उपायुक्त ने साहेबगंज सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

साहेबगंज, झारखंड:- उपायुक्त हेमंत सती ने बीते मंगलवार को साहेबगंज सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण कर अस्पताल की व्यवस्थाओं और चिकित्सा सेवाओं का गहनता से जायजा लिया। इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य अस्पताल में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की गुणवत्ता को परखना और उनकी समस्याओं का समाधान करना था।निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने अस्पताल के कई महत्वपूर्ण हिस्सों का दौरा किया। इनमें हेल्पडेस्क, सामान्य वार्ड, आपातकालीन वार्ड, ड्रेसिंग रूम, एक्स-रे लैब, आयुष्मान केंद्र, सेंट्रल लैब, ओपीडी, और एंटी रेट्रोवायरल ट्रीटमेंट (एआरटी) सेंटर शामिल थे। एआरटी सेंटर का निरीक्षण करते हुए उपायुक्त ने एड्स मरीजों के लिए दवाइयों की उपलब्धता की जांच की और इस बात का विशेष ध्यान रखा कि मरीजों को कोई दिक्कत न हो।
 
निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि कई मरीज अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत पंजीकृत नहीं हो पाए हैं। इस पर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत अधिक से अधिक मरीजों का पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही, आयुष्मान केंद्र, हेल्पडेस्क, और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं के बारे में जानकारी देने के लिए डिस्प्ले बोर्ड्स लगाने का भी आदेश दिया गया।उपायुक्त ने अस्पताल की विधि व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए।
 
उन्होंने अस्पताल परिसर में बन रहे नए भवन का निरीक्षण भी किया और निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच की। श्री सती ने संबंधित अधिकारियों को निर्माण में उपयोग हो रहे सीमेंट और ईंट के नमूनों का लैब टेस्ट कराने के निर्देश दिए, ताकि निर्माण कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो।निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन, डॉ. प्रवीण कुमार संथालिया सहित अन्य चिकित्सा कर्मी भी उपस्थित थे। इस निरीक्षण का उद्देश्य अस्पताल की व्यवस्थाओं में सुधार लाकर मरीजों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है।
 
उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को दिए गए निर्देशों का तत्काल अनुपालन सुनिश्चित करने का आदेश दिया, ताकि आने वाले समय में अस्पताल की सेवाओं में और सुधार हो सके।इस औचक निरीक्षण से यह स्पष्ट है कि जिला प्रशासन जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सतर्क है और किसी भी प्रकार की लापरवाही को गंभीरता से लेता है। उपायुक्त द्वारा किए गए निरीक्षण के बाद उम्मीद की जा रही है कि अस्पताल की व्यवस्थाओं में जल्द ही सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता