मनेरगा से नाले व पोखड़े की खुदाई की जांच में पहुंचे डीसी मनरेगा सौरव श्रीवास्तव

दूसरे गांव के कथित व्यक्ति की शिकायत पर की जांच में पहुंचे अधिकारी, मौके पर कार्य करते मिले मजदूर

मनेरगा से नाले व पोखड़े की खुदाई की जांच में पहुंचे डीसी मनरेगा सौरव श्रीवास्तव

ब्यूरो/शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी

गोरखपुर।।विकास खण्ड खजनी क्षेत्र में
बीते एक हफ्ते से  बसडीला व अहिरौली गांव के संपर्क मार्ग के समीप गांव के सीवान तक जाने वाले नाले की खुदाई का मनरेगा मजदूरों के द्वारा किया जा रहा है। दूसरे ग्रामसभा  निवासी के द्वारा नाले की खुदाई दो बार वर्क आईडी बदल बदल कर फर्जी तरफ से बिना मनरेगा मजदूरों से कम कारण भुगतान का मामला और मनरेगा मजदूरों द्वारा काम न किए जाने की शिकायत मुख्य विकास अधिकारी से स्थानीय मीडिया तथा सोशल मीडिया के माध्यम से की गई थी।

IMG-20240723-WA0150
सीडीओ के निर्देश पर आज साम 4 बजे मौके पर जांच के लिए पहुंचे मनरेगा डीसी सौरव श्रीवास्तव व एपीओ सुधांशु ने मौके पर पहुंच कर देखा तो दर्जनों मनरेगा मजदूर नाले की बगल में मजार के पास काम करते हुए पाए गए। मजदूरों मनीष, रवि, यशवंत, आशा, किरन, सुनीता, मीना सविता आदि ने जांच अधिकारियों को बताया कि हम सभी मनरेगा मजदूर समय से कम पर जाते हैं, समय से घर वापस आते हैं, अभी हम लोगों को मजदूरीअभी तक नहीं मिला है,।प्रधान द्वारा हम लोग को प्रतिदिन काम दिया जाता है नाले में पानी भर जाने के कारण 20 तारीख के बाद मस्टरोल नहीं निकला गया। एपीओ सुधांशु द्वारा सभी मजदूरों का बयान लिया गया।  
बता दें डीसी मनरेगा द्वारा पोखड़े की शिकायत पर अहिरौली गांव पहुंचे जहां शिकायतकर्ता ने कहा एक ही पोखड़े पर तीन बार वर्क आईडी निकाल कर पैसे का बंडल बाट किया गया। जांच में पहुंचे डीसी मनरेगा सौरव श्रीवास्तव जहां काम नहीं चल रहा था बरसात के कारण मस्टरोल नहीं निकल गया था। बाढ़ एरिया क्षेत्र है, पोखरा जलमग्न था डीसी मनरेगा ने बताया अहिरौली गांव के पोखड़े की जांच की गई है, जहां पोखड़े पर मिट्टी दिखाई दे रहा था। एक महीने से कोई काम नहीं चल रहा है, अभी दूसरे पोखड़े की जांच की जा रही है, सौरव श्रीवास्तव ने बताया दोनों गांव की शिकायत मिली थी जिसे मौके पर दोनों गांव का निरीक्षण किया गया। शिकायतकर्ता को फोन करके मौके पर बुलाया गया लेकिन शिकायतकर्ता मौके पर नहीं पहुंचा ।जांच निरीक्षण में बसडीला गांव में नाले के पास मजार पर काम करते मजदूर पाए गए, व मजदूर व ग्राम पंचायत के किसी भी व्यक्ति की कोई शिकायत नहीं थी । शिकायत करने वाले व्यक्ति की शिकायत झूठी पाई गई है, दोनों ग्राम पंचायत की फाइल मंगा कर देखी जा  रही है ,मुख्य विकास अधिकारी को जांच रिपोर्ट भेज दी जाएगी।
बसडिला गांव के ग्राम प्रधान प्रदीप शर्मा व अहिरौली गांव के ग्राम प्रधान सरवन कुमार ने कहा दूसरे गांव के व्यक्ति तथा कथित यूट्यूब के द्वारा फर्जी समाचार चलाकर हम लोगों को बदनाम किया करने का कार्य कर रहे है । ऐसे में तमाम तथा कथित बैनर के तले यूट्यूब के न्यूज का धौस देकर ब्लैक मेल करते रहते है ,कार्य करना मुश्किल हो गया है ,ऐसे में मान हानि का दावा करना मजबूरी हो गया । 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।