ग्राम पंचायत में समुदायिक शौचालय व्यवस्था के नाम पर जमकर किया जा रहा है बंदरबांट

शौचालय के मरम्मत और व्यवस्था पर लाखों रुपए का हुआ बंदरबांट

ग्राम पंचायत में समुदायिक शौचालय व्यवस्था के नाम पर जमकर किया जा रहा है बंदरबांट

 प्रधान व सचिव के मिली भगत से कागजो में चल रहा शौचालय बाकी तस्वीर बताती है सच

बलरामपुर- ग्राम पंचायतो में जहां सरकार समुदायिक शौचालय व्यवस्था को लेकर बड़े दावे कर रही है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वक्षता रहे और बाहर शौच करने को समाप्त किया जा सके लेकिन भ्र्ष्टाचार का आलम तो यह है कि भ्र्ष्टाचार और बंदर बांट के खेल ऐसे तमाम योजनाओं पर भारी देखा जा रहा है। जहां सरकार विकास तमाम दावे तो करती है और उसके पूर्ति को लेकर लाखो रुपये ग्राम पंचायतों को प्रदान करती है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास हो सके। लेकिन गाव के सर्वे में तस्वीर कुछ और ही नजर आती है ।
 
जंहा ग्रामवासी शौच करने आज भी बाहर जाते है वही शौच मुक्त भारत का सपना साकार से पहले ही फम तोड़ता दिख रहा। वही ग्रामीण शौचालय के संचालन न होने की समस्या से आज भी जूझने को मजबूर है। जहां लाखों रुपए समुदायिक शौचालय के मरम्मत व अन्य व्यवस्था के नाम पर प्रधान और सचिन के द्वारा निकाल लिया जाता है फिर भी उसका लाभ ग्रामीणों तक नही पहुचता।लेकिन फाइलों में सब कुछ मुकम्मल है और समस्या का समाधान हो चुका है की बात देखी जा रही।
 
  जबकि ऐसे हालात आज भी कई ऐसे ग्राम पंचायत में मौजूद है जहां पर लाखो खर्च कर शौचालय निर्माण करवाने की बात तो होती है लेकिन व्यवस्था में काफी खामियां बरकरार है जिससे ग्रामीण काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं जिससे काफी लोग संक्रमण के शिकार भी हो रहे। मामला विकासखंड तुलसीपुर के ग्राम पंचायत बदलपुर का है । जंहा समुदायिक शौचालय के नाम लाखों रुपए सरकारी खाता से निकाला गया है की जानकारी मिल रही लेकिन ग्राम पंचायत बदलपुर की तस्वीर नही बदली और आज भी लोग शौच के लिए बाहर जा रहे। जो तस्वीर सामने आ रही है वह काफी परेशान करने वाली है।
 
ग्रामीण बताते हैं की इस ग्राम पंचायत में शौचालय तो है लेकिन न ही जाने का रास्ता और न ही अंदर पानी की व्यवस्था है रास्ते मे ख़फ़ी झाड़ व पानी भरा रहता है जिससे।इसका उपयोग करने से ग्रामीण भयभीत रहते क्यो की जंगली जानवर साँप बिक्षुओ के होने का खतरा भी बरकरार है। लेकिन अब तक इसका समाधान स्थस्नीय जिम्मेदार द्वारा नहीं करवाया गया है। जिसके कारण ग्रामीणों की काफी दुर्दशा देखी जा रही है। और लोग बाहर खेतो व सड़क के किनारे शौच करने को मजबूर है ।
 
जबकि कागजों में यहां का मौसम गुलाबी है। जिसको लेकर ग्रामवासियों ने अपनी परेशानी को बताते हुए ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सचिव के कारनामे को लेकर आक्रोशित देखे जा रहे। वहीं कुछ ग्रामीणों में अनिल कुमार, संतोष लाल, मुकेश कुमार, बेकारू लाल ,बच्चा राम, ओम प्रकाश, रोहित व अन्य ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के व्यवस्थाओं को लेकर काफी नाराजगी दिख रही। अब देखना यह होगा कि जिले के उच्च अधिकारी ऐसे भ्रष्टाचार पर कार्रवाई करते हैं या ऐसे भ्रष्टाचारियों को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।