Kushinagar : तीन साल में बनकर तैयार हो जायेगा एनएच 727 परियोजना – नितिन गडकरी 

वाल्मिकीनगर लोकसभा क्षेत्र के सांसद सुनील कुमार ने लोकसभा में प्रश्नकाल दौरान मांगी थी जानकारी

Kushinagar : तीन साल में बनकर तैयार हो जायेगा एनएच 727 परियोजना – नितिन गडकरी 

कुशीनगर। 8 अक्टूबर को लोकसभा में अतारांकित प्रश्न संख्या 2880 में यह पूछा गया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एनएच-727 की स्थिति क्या है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री कृपया बताएं कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री कृपया बताएं कि राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)-727 परियोजना की वर्तमान स्थिति क्या है, इसके कब तक पूरा होने की संभावना है, और यह परियोजना समय पर बताएं पूरा करने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?

राजमार्ग

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ एनएच 727 प्रदेश राज्य में एनएच 727 के पास एनएच-27 के साथ अपने जंक्शन से शुरू हुआ बगहा, बेतिया को जोड़ने वाला और बिहार राज्य में एनएच 727 के पास एनएच-27 को जोड़ने का सवाल उठाया गया है। 527डी के साथ आपका जंक्शन पर समाप्त होता है। बिहार राज्य में, 97 किमी लंबाई में 2 लेन पक्की सड़क के मानकों के अनुसार विकसित किया गया है और वाल्मिकी टाइगर रिजर्व से 13 किमी लंबाई में कैरिजवे और वजनी शेष 13 किलोमीटर लंबाई में है।

उन्होंने आगे बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य में NH-727 की लंबाई लगभग 58 किमी है। मंत्रालय ने कसाया और पडरौना में 46.5 किमी के पक्के शोल्डर वर्क के साथ 4-लेनिंग/2-लेनिंग में काम को मंजूरी दी है और कसाया और पडरौना से एक बार सुधार कार्य और शेष 12 पर काम किया है। वर्ग लंबाई को मंजूरी दी गई है। यह कार्य अक्टूबर, 2027 तक पूरा होगा।

आरओबी को जोड़ने में मंत्री सतीश चन्द्र दुबे की पहल रंग लाई

FB_IMG_1728886368756
यूपी–बिहार को जोड़ने वाली वाल्मिकीनगर वन क्षेत्र मार्ग निर्माण हेतु जंगल विभाग ने एनओसी देने से इनकार कर दिया, इसके बाद यूपी बिहार को जोड़ने के लिए एनएच मंत्रालय विकल्प के रूप में दूसरे संरेखण की तैयारी में जुटी हुई थी।
 
अब रही जटहां शास्त्रीनगर गंडक सेतु पथ निर्माण कार्य का मामला किसने उठाया तो वाल्मिकीनगर सांसद सुनील कुमार द्वारा जटहां शास्त्रीनगर गंडक सेतु पथ निर्माण हेतु लोकसभा में प्रश्न उठाए। उसके बाद एन एच के इंजीनियरों द्वारा यूपी बिहार को जोड़ने के लिए मैप द्वारा संरक्षक तैयार किया गया। तदोपरांत प्रतिभाशाली राज्यसभा सांसद कोयला एवं खान राज्यमंत्री सतीश चन्द्र दुबे, बगहा विधायक राम सिंह, वाल्मिकीनगर विधायक रिंकू सिंह सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री गडकरी को पत्र देकर अनुरोध किया गया जिस पत्र पर ही तत्काल उनके द्वारा मंजूरी देते हुए जटहां से शास्त्रीनगर सेतु पथ निर्माण कार्य हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को सर्वे करके अविलंब डीपीआर रिर्पोट मंत्रालय को सौंपने का आदेश जारी कर दिया गया। अभी जटहां गंडक से सर्वे का कार्य हो चुका है डीपीआर रिपोर्ट पर कार्य चल रहा हैं।
FB_IMG_1728969841854
सतीश चन्द्र दुबे जी के पहल पर जटहां से शास्त्रीनगर आरओबी प्रोजेक्ट पास होने की खुशी में गंडक सेतु पथ निर्माण समिति के सदस्य प्रमोद रौनियार, मंत्री के पूर्व पीआरओ पंकज गुप्ता, भाजपा नेता श्रीकांत जायसवाल, पूर्व ग्राम प्रधान भोला जायसवाल, व्यापारी नेता प्रदीप जायसवाल आदि ने बगहा पार्टी कार्यालय पर पहुंच मंत्री सतीश चन्द्र दुबे को बुके देकर सम्मानित किया। मंत्री के सराहनीय कार्य की यूपी बिहार सीमांचल क्षेत्र की जनता बधाई देते हुए खूब सराहना कर रही है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।