सभापति विधानपरिषद ने की मंडलीय समीक्षा दिए दिशा निर्देश 

सभापति विधानपरिषद ने की मंडलीय समीक्षा दिए दिशा निर्देश 

कानपुर। उ0प्र0 विधान परिषद की वित्तीय एवं प्रशासकीय विलम्ब समिति की बैठक मा. सभापति पवन कुमार सिंह की अध्यक्षता में नवीन सभागार सरसैया घाट में सम्पन्न हुई, जिसमें मा. सदस्य अरूण पाठक, मा. सदस्य सलिल विश्नोई,  सदस्य ऋषि पाल सिंह, समीक्षा अधिकारी शलभ दुबे, अपर निजी सचिव विकास सिंह, उप सचिव संजय अग्रहरि उपस्थित रहे।  बैठक कानपुर नगर, कानपुर देहात व कन्नौज जनपद के अन्तर्गत सभी समस्त कार्यालय में जनवरी, 2020 से 31 दिसम्बर, 2023 के मध्य कार्मिक सेवानिवृत्त हुये से सम्बन्धित पेंशन, ग्रेचयुटी व अन्य देयकों के भुगतान की समीक्षा की गयी तथा निर्देश दिये गये कि कार्मिक की सेवानिवृत्त के पश्चात समस्त देयकों का भुगतान समयबद्ध सुनिश्चित कराया जाये, जिससे वह अपने व अपने परिवार का जीवन यापन कर सके उसे किसी समस्या का सामना न करना पडे।
 
वृद्धावस्था व विधवा पेंशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये गये कि पेंशन योजना के शतप्रतिशत पात्र लाभार्थियों को पेंशन योजना का लाभ दिलाया जाये, पेंशन हेतु क्या पात्रता है उसका प्रचार-प्रसार कराया जाये, कैम्प लगवाकर पात्र लोगों का विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन कराया जाये, जिन पात्र लाभार्थियों को पेंशन प्राप्त हो रही थी, लेकिन किसी कारणवश रूक गयी है, विभाग द्वारा उसकी समीक्षा कर शीघ्र उनको पेंशन का लाभ दिलाया जाये। किसानों के प्रतिकर से सम्बन्धित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये गये कि जिन प्रकरणों में भूमि का अधिग्रहण हो गया है उसमें किसानों का शीघ्र प्रतिकर का भुगतान कराया जाये, यदि कोई समस्या है तो वार्ता कर समस्या का समाधान कराते हुए भुगतान कराया जाये।
 
सभापति विधानपरिषद ने की मंडलीय समीक्षा दिए दिशा निर्देश  जनपदों में बिजली पानी से सम्बन्धित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये गये कि कनेक्शन हेतु आवेदन प्राप्त होने पर समय सीमा के अन्तर्गत उपभोक्ता को कनेक्शन उपलब्ध कराया जाये, मीटर चेन्ज करने के सम्बन्ध में जो भी प्रकरण प्राप्त हो उनका समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करायें तथा यह भी सुनिश्चित कराया जाये कि किसी भी उपभोक्ता को ऋुटिपूर्ण बिल न प्राप्त हो, जिससे उपभोक्ता को परेशान होना पड़े। भवनों के मानचित्र की स्वीकृति तथा भूमि सिटिंग सम्बन्धित प्रमाण पत्र समय सीमा के अन्तर्गत प्राथमिकता से जारी किये जाये।
 
सभी विभागों में मृतक आश्रित के लम्बित मामलों में मृतक के आश्रितों को सेवानिवृत्त किया जाये। जनपदों में किसानों को मोटे अनाज की खेती करने हेतु प्रेरित कर मोटे अनाज के उत्पादन में वृद्धि की जाये और मोटे अनाज का उपयोग करने हेतु लोगों को जागरूक भी किया जाये। बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वीसी केडीए मदन सिंह, पुलिस उपायुक्त आशीष श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी (भू0/आ0) रिंकी जायसवाल, अपर जिलाधिकारी (नगर) डा0 राजेश कुमार सहित कानपुर नगर, कानपुर देहात व कन्नौज जनपद के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।