गांवों की गंदगी को दूर करेगा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2

 गांवों की गंदगी को दूर करेगा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2

सहजनवा/गोरखपुर। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज -२ के अंतर्गत हरपुर पंचायत भवन पर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया सहजनवा ब्लाक के 25 ग्राम प्रधान, पंचायत सहायक, सफाईकमिर्यो का शनिवार को एक दिवसीय ,प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता ग्राम प्रधान हरपुर मदन मुरारी उर्फ गुड्डू गुप्ता ने किया।उप निदेशक पंचायत गोरखपुर मंडल श्री दिनेश कुमार सिंह ने कहा  गांवों को ओडीएफ (खुले में शौच से मुक्त) बनाने के बाद अब स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के तहत गांवों की गंदगी दूर करने की कवायद शुरू हो गई है। जिले की  ग्राम सभाओं में इस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है तो बची हुई ग्रामसभाओं में इसे कराए जाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है।
 
स्वचछ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 का मुख्य उद्देश्य गांवों में गंदे पानी, कूड़े, कचरे, पालीथिन, गोबर आदि अपशिष्टों का सही तरीके से प्रबंधन कराया जाना है। इसके चलते पंचायती राज विभाग द्वारा सौ गांवों में घरों के गंदे पानी को एक स्थान पर एकत्रित कर उसके साफ होने के बाद जलाशयों व खेतों में सिंचाई के लिए भेजे जाने की कवायद कर रहा है। इतना ही नहीं गांवों में कूड़ा गाड़ी के माध्यम से लोगों के घरों के कूड़े का सही प्रबंधन कराते हुए गोबर व किचेन के कचरे वर्मी कम्पोस्ट व नाफेड खाद बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कुछ ग्राम पंचायतों में गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है।
 
दूसरी ओर निकलने वाले कूड़े को आरआरसी सेंटर भेजकर खाद बनाई जाएगी। इसके लिए जिले भर की ग्रामसभाओं में पंचायती राज विभाग द्वारा तेजी से काम कराया जा रहा है। इस दौरान,एडियो पंचायत रामधारी प्रसाद, कंसलटिंग इंजीनियर सूर्य प्रकाश वर्मा, अजीत यादव, खंड प्रेरक जितेंद्र कुमार गुप्ता सचिव प्रतिमा सिंह ,लोकेश कुमार, अभय कुमार, प्रधान संघ अध्यक्ष सहजनवा बंशीधर यादव, उमेश यादव, विवेक चौधरी, गंगा प्रसाद सहित 25 ग्राम प्रधान मौजूद रहे।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।