पर्वतारोही अभिनीत मौर्य ने फहराया माउंट यूनम( लाहौल घाटी की सबसे ऊंची चोटी) पर तिरंगा* 

पर्वतारोही अभिनीत मौर्य ने फहराया माउंट यूनम( लाहौल घाटी की सबसे ऊंची चोटी) पर तिरंगा* 

हरदोई: अभिनीत के इस अभियान को जिलाधिकारी हरदोई ने तिरंगा भेंट कर शुरुआत की थी, इसके लिए अभिनीत ने हिमाचल प्रदेश के लाहौल जिले में पहुंचकर भरतपुर बेस कैंप से अभियान की शुरुआत की। अभिनीत के इस अभियान में पांच सदस्य शामिल थे, परंतु मौसम व स्वास्थ्य सही न होने के कारण चार सदस्यों को अभियान को बेस कैंप पर ही छोड़ना पड़ा, अभिनीत और लोकल गाइड ने इस अभियान को पूरा किया।
 
25 सितंबर की रात को अभिनीत अपनी फाइनल चढ़ाई के लिए निकले और 26 सितंबर को अभिनीत ने देश की आन बान शान राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा को 20300 फीट ऊंची चोटी माउंट यूनम पर तिरंगा फहराया, साथ ही अभिनीत ने *पर्यावरण बचाओ अभियान* का लोगों को संदेश देते हुए *स्वच्छ भारत - सुंदर भारत* का बैनर फहराकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया। अभिनीत को अभियान के दौरान कई विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ा जैसे, माइनस 20-30 डिग्री तापमान के साथ 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाओं का सामना करते हुए चोटी तक पहुंचने में कामयाब रहे।
 
अभिनीत ने बताया कि बेस कैंप पहुंचने के बाद उनके अभियान के अन्य सदस्यों का स्वास्थ्य खराब होने के कारण इस अभियान को अकेले ही गाइड के साथ मिलकर करना था, लेकिन रास्ते में अत्यधिक चुनौतियां आई जिसके कारण अभिनीत रास्ते से वापस आना चाहते थे लेकिन देश की आन बान शान तिरंगा को फहराने की दिल में चाह थी तो अपने शारीरिक कष्ट को नजरंदाज करते हुए अभिनीत ने अभियान को पूरा किया।
 
अभिनीत ने बताया कि वापस आते समय उनका स्वास्थ्य काफी बिगड़ गया था, वो अभी भी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है। मेरे लिए देश सर्वोपरि है और भविष्य में भी रहेगा। आप सभी से मेरा ये निवेदन है कि मेरे अगले अभियान के लिए आर्थिक सहयोग करें और मैं एक बार पुनः माउंट केन्या पर चढ़ाई करके देश का राष्ट्रीय ध्वज फहराऊंगा।  अभिनीत की इस उपलब्धि पर जिले में खुशी की लहर दौड़ गई, अभिनीत को लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई देकर उनका उत्साह बढ़ाया।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश
Internation Desk  भारत ने गुरुवार को अमेरिका की धार्मिक आजादी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। भारत के विदेश...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।