उर्वरकों के महंगे दामों पर  बिक्री एवं अवैध संचालन की जिला कृषि अधिकारी नेजांच की

उर्वरकों के महंगे दामों पर  बिक्री एवं अवैध संचालन की जिला कृषि अधिकारी नेजांच की

प्रयागराज। उर्वरकों की महंगे दामों पर बिक्री एवं उनके अवैध परिसंचलन को लेकर प्राप्त हो रही शिकायतों के क्रम में के0के0 सिंह, जिला कृषि अधिकारी-प्रयागराज द्वारा अपनी टीम के साथ दिनांक 26.09.2024 को नैनी रैक प्वाईंट पर प्लेस हुयी गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स कम्पनी की फास्फेटिक उर्वरकों की रैक का निरीक्षण किया गया तथा रैक प्वाईंट से ही उर्वरक सम्भार का प्रेषण फुटकर उर्वरक विक्रेताओं को कराया गया। उर्वरकों से लोड किये जा रहे ट्रकों की जॉंच की गयी एवं उनको निर्गत किये गये ई-वे बिल/इनवाइस का गहनता से परीक्षण किया गया। उर्वरक फुटकर विक्रेता जिनको उक्त उर्वरकों की आपूर्ति की गयी है, को चिन्हित करते हुये क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से उनके प्रतिष्ठान को आपूर्तित उक्त फास्फेटिक उर्वरकों की मात्रा का भौतिक सत्यापन कराया गया।
 
अन्तर्राज्यीय सीमाओं के निकटवर्ती विकास खण्ड़ों में कृषि, राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीमों का गठन कराकर उर्वरकों के अवैध परिसंचरण को रोकने के लिये निरन्तर निगरानी की जा रही है एवं अन्तर्राज्यीय सीमा के निकटवर्ती स्थापित उर्वरक प्रतिष्ठानों पर क्षेत्रीय कर्मचारियों के माध्यम से औचक निरीक्षण कराकर पी0ओ0एस0 मशीन में प्रदर्शित स्टाक के सापेक्ष उपलब्ध भौतिक स्टाक का सत्यापन कराया जा रहा है ताकि किसी भी प्रकार से उर्वरकों का अवैध परिसंचरण न होने पाये।
 
 जिलाधिकारी  प्रयागराज के निर्देशानुसार दिनांक 25 से 30 सितम्बर, 2024 के मध्य अभियान चलाकर जनपद में स्थापित समस्त उर्वरक प्रतिष्ठानों पर उपलब्ध भौतिक स्टाक का सत्यापन क्षेत्रीय कार्मिकों के माध्यम से कराया जा रहा है ताकि किसी भी दशा में उर्वरकों का अन्तर्राज्यीय एवं अन्तर्जनपदीय परिसंचरण न होने पाये। उर्वरकों की कालाबाजारी, महंगे दामों पर बिक्री एवं अवैध परिसंचलन को रोकने के उद्देश्य से जिला कृषि अधिकारी कार्यालय प्रयागराज में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका मोबाईल नं0-7839882319 है।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश
Internation Desk  भारत ने गुरुवार को अमेरिका की धार्मिक आजादी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। भारत के विदेश...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।